Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है? इसके मालिक कौन हैं?what is ChatGPT in Hindi,Everything You Need to Know, GPT-4-Models 2023,full form

 Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है? इसके मालिक कौन हैं? के बारे में हम यहां जानेंगे। GPT-4-Models 2023। चैट जीपीटी गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है।तो आइए चैट जीपीटी क्या है? और कैसे काम करता है, इसके मालिक कौन हैं?  What is ChatGPT? In Hindi को विस्तार से जानते हैं

Chat GPT क्या है और कैसे काम करता है? इसके मालिक कौन हैं?
Chat GPT क्या है? In Hindi 

मुख्य बिन्दु : चैट जीपीटीChat GPT

चैट जीपीटी जैसे एआई टूल, पुरुषों को अपनी देखभाल तुरंत शुरू करने और अपने स्वास्थ्य की बेहतर देखभाल करने के नए तरीके प्रदान करते हैं।

चैट जीपीटी मदद के लिए पहुंचने के डर या व्यक्तिगत चुनौतियों को प्रकट करने की शर्म को दूर करने में मनुष्य की मदद कर सकता है।

ChatGPT चैट जीपीटी मनुष्‍य को उसके अनुरूप, ध्‍यान और पोषण सलाह के माध्‍यम से अपने शरीर के साथ फिर से जुड़ने में मदद कर सकता है।

यह निर्धारित करना आवश्यक है कि क्या प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न होती हैं जो नैतिक, सटीक और उचित हैं। इससे हर तरह की मदद मिल सकती है।क्लिक से जाएं Control your mind

चैट जीपीटी क्या है?ChatGPT in Hindi New

यह चैट जीपीटी पूर्णत: AI सिस्टम पर काम करता है जो कि गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है। Open AI एक रिसर्च लैब कंपनी है। चैट जीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है। GPT- 3.5 और GPT-4 आर्किटेक्चर द्वारा संचालित एक चैटबॉट एप्लीकेशन है। जो कि एक वेब आधारित प्लेटफार्म है।
 
 ओपन एआई एक सॉफ्टवेयर है । चैट जीपीटी को मानव मस्तिष्क की नकल उतारने के लिए बनाया गया है। सरल भाषा में कहे तो आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को यह तुरंत टाइप करके आपके सामने प्रस्तुत कर देता है।

चैट जीपीटी क्या है? और कैसे काम करता है, इसके मालिक कौन हैं?
चैट जीपीटी कैसे काम करता है?

Chat GPT चैट जीपीटी कैसे काम करता है: 

चैट जीपीटी उन लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करके, जिनकी आप प्रशंसा करते हैं। वैधता तक पहुँचने योग्य ऐप्स को और भी सुखद बना सकता है। 

उदाहरण के लिए यदि चिंता (Anxiety ) आपको गम कर रही है। तो चैट जीपीटी से पूछने का प्रयास करें कि आपके पसंदीदा नायक या प्रेरक, नेता, एक्सपर्ट आपकी चिंता की भावना का जवाब कैसे देंगे।

मैंने चैट GPT से पूछा कि क्या बुद्ध मेरी चिंता में मदद कर सकते हैं। इसने जवाब दिया कि "चिंता आपके लगाव, इच्छा और परिणामों से चिपके रहने की हमारी प्रवृत्ति से उत्पन्न होती है।

उन इच्छाओं और अपेक्षाओं पर चिंतन करें जो इसे ईंधन दे रही हों। क्या वे यथार्थवादी और आवश्यक हैं?"

ChatGPT का मालिक कौन हैं? चैट जीपीटी की शुरुआत कैसे हुई ?

उपलब्ध जानकारी के अनुसार चैट जीपीटी की शुरुआत सैम अल्टमैन (Sam Altman) और एलन मस्क (Elon Musk) ने मिलकर, वर्ष 2015 में चैट जीपीटी की शुरुआत की। चैट जीपीटी का उपयोग भारत में किसी भी एंड्रॉयड डिवाइस पर मुफ्त में किया जा सकता है। इसमें एंड्राइड, टैबलेट, नोटबुक और स्मार्टफोन शामिल है।

GPT-4-Models : चैट जीपीटी 

GPT 4 में वर्तमान समय में 3 घंटे में 25 देशों की सीमा है। हम व्यवहार में मांग और प्रणाली के प्रदर्शन के के आधार पर, सटीक उपयोग सीमा को समायोजित चैट जीपीटी ग्राहक करेंगे। क्लिक से जाएं परामर्श (Counselling) क्या है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि देश के डेटा संरक्षण प्रहरी OpenAI ने निवासियों को, यह दावा करते हुए कि ChatGPT ने यूरोपीय सामान्य डेटा संरक्षण विनियम का पालन नहीं किया था। के बाद इसे प्रतिबंधित कर दिया गया था।

चैट GPT-4-Models को संदर्भ को बेहतर ढंग से समझने और बारीकियों को अलग करने में सक्षम बनाता है। जिसके फलस्वरूप स्पष्ट संबंधित सटीक प्रतिक्रियाएं मिलती है। यह GPT- 3.5 की तुलना में कई गुना अधिक उन्नत है।

GPT-4-Models जीपीटी 3.5 की तुलना में 82 परसेंट कम सामग्री के अनुरोधों का जवाब देने की संभावना है, जिसकी अनुमति OpenAI नहीं देता है।

GPT-4 का उपयोग और महत्व क्या है ?

चैट जीपीटी हमारे समय और मानसिक गतिविधियां को आसान बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि हमें हमारी मानसिक कार्य खुद से ही करना चाहिए ताकि हमारा दिमाग अपने अस्तित्व में बना रहे। 

फिर भी टेक्नोलॉजी की दुनिया में चैट जीटीपी यूजर को अपने सवाल की पूरी जानकारी हासिल करवाता है।

 जब भी हम गूगल पर कुछ सर्च करते हैं तो गूगल हमारे द्वारा सर्च किए गए सवाल से संबंधित अलग-अलग बेबसाइट दिखाता है, लेकिन चैट जी.टी.वी. आपके द्वारा पूछे गए सवाल का सीधा जवाब देता है।  और पढ़ें: आपकी मुस्कुराहट क्या कहती है

GPT-4 उपयोग के रूप में भंडार है 

  • कैप्शन उत्पन्न करने
  • छवियों को वर्गीकृत करने
  • व्यंजनों की सिफारिश करने
  • चार्ट और ग्राफ का विश्लेषण करने
  • कठिन सवालों को हल करने
  • मैथ कैलकुलेशन को आसान करने
  • जटिल आलेखों की व्याख्या करने आदि इत्यादि के लिए किया जाता है। how to use chatGPT

चैट जीपीटी(ChatGPT) मानसिक गतिविधियों, स्वास्थ्य, दिशा और दिनचर्या को आसान बनाने के लिए बहुत महत्व रखता है।

यह भी पढ़ें -